Punjabi Status

आधार वर्चुअल आईडी क्या है घर बैठे ऑनलाइन वर्चुअल आईडी कैसे बनाएं –

 आधार वर्चुअल आईडी क्या है घर बैठे ऑनलाइन वर्चुअल आईडी कैसे बनाएं –  नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत है। आज मैं फिर आपके लिए बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं आधार वर्चुअल आईडी के बारे में। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आधार वर्चुअल आईडी क्या है और घर बैठे ऑनलाइन वर्चुअल आईडी कैसे बनाएं। इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

 आज के टाइम में आधार कार्ड हर किसी के पास होता है। आधार कार्ड में हमारी सारी निजी जानकारी छुपी होती हैं। बहुत लोगों को यह डर लगा रहता है कि हम आधार कार्ड कहीं पर यूज करेंगे तो ऐसा ना हो कि हमारी निजी जानकारी भी लीक हो जाए। इसके लिए हर कोई व्यक्ति अपना आधार कार्ड कहीं पर भी लगाने से संकोच करता है। अगर आप भी ऐसी समस्या को लेकर परेशान है तो हम आपके इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं।

 अगर आप यह चाहते हैं कि कहीं पर भी आप अपना आधार कार्ड या फिर आप अपना आधार कार्ड का नंबर नहीं उठ करना चाहते हैं। तो इसके बदले में आप अपने आधार कार्ड का वर्चुअल आईडी लगा सकते हैं। जब आप कहीं पर अपना वर्चुअल आईडी लगाते हैं तो वहां पर आपके आधार कार्ड का नंबर नहीं देना पड़ता है। अगर अभी तक आपने आधार वर्चुअल आईडी के बारे में नहीं मालूम है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि वर्चुअल आधार कार्ड क्या है।

 आइए अब  इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि

वर्चुअल आधार कार्ड क्या है और घर बैठे ऑनलाइन वर्चुअल आधार कार्ड कैसे बनाएं।

 

 आधार वर्चुअल आईडी क्या है

  आधार वर्चुअल आईडी एक तरीके का नंबर होता है जो आप अपने आधार कार्ड  के नंबर से ऑनलाइन जनरेट कर सकते हैं। जब आप ऑनलाइन आधार वर्चुअल  आईडी नंबर जनरेट कर लेते हैं तो इसके बाद आपको अपना ओरिजिनल आधार नंबर देने की जरूरत नहीं होती है।  आप इस वर्चुअल आधार आईडी नंबर को बैंक अकाउंट खुलवाने में,  पासपोर्ट बनवाने में,  कोई भी बीमा कंपनी की पॉलिसी लेने में यूज कर सकते हैं।

 आप एक ही आधार कार्ड से केवल एक ही वर्चुअल आईडी बना सकते हैं। और इस आधार कार्ड वर्चुअल आईडी की वैलिडिटी केवल 3 दिन की होती है। इस वर्चुअल आईडी को आप सरकारी और गैर सरकारी कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  आधार कार्ड वर्चुअल आईडी ऑनलाइन कैसे बनाएं

 अगर आप भी अपने आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी बनाना चाहते हैं। हम आपको बता दें कि आधार कार्ड के वर्चुअल आईडी बनाना बहुत ही आसान है। हम आपको अब बताते हैं कि आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी कैसे बनाएं। आपको आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी बनाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

  •  सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्राउज़र ओपन करें।
  •  इसके बाद अपने ब्राउज़र में आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/  ओपन करें।
  •  इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। वहां पर आपको एक माय आधार का ऑप्शन दिखेगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने  वर्चुअल आईडी कार्ड जनरेटर का एक ऑप्शन दिखेगा ।
  •  अब आप वर्चुअल आईडी कार्ड  जेनरेट पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। आपको इस फॉर्म में अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और आपको कैप्चा फील करने के बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  •  अब आप ओटीपी डालने के बाद ओके बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने नई वर्चुअल आईडी और पुरानी वर्चुअल आईडी का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  •  आप जो वर्चुअल आईडी चाहते हैं उस आईडी पर आपके लिए करें। इसके बाद आपको वह वर्चुअल आईडी आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के थ्रू मिल जाएगा।

 इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड का वर्चुअल आईडी बना सकते हैं।

 निष्कर्ष

 दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि  आधार वर्चुअल आईडी क्या है और आप घर बैठे ऑनलाइन वर्चुअल आईडी कैसे बना सकते हैं। अगर आप भी अपना ओरिजिनल आधार नंबर कहीं पर भी नहीं देना चाहते हैं तो आप आधार वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्चुअल आधार कार्ड नंबर देने से आपके निजी जानकारी लीक होने का कोई भी चांस नहीं रहता है।

दोस्तों अगर आप कोई आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। और अगर आप ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं  तो आप हमारी इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

Related Posts