Punjabi Status

Window Difender Kya Hai

Window Difender Kya Hai

नमस्कार दोस्तों मैं प्रदीप कुमार आपका अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज मैं फिर आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बात करेंगे कि Window Difender Kya Hai और विंडो डिफेंडर को कैसे एक्टिवेट करें।

क्या आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को वायरस से बचाना चाहते हैं। क्योंकि जब हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप में इंटरनेट का यूज करते हैं तो हमारे कंप्यूटर में वायरस आने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं ।  जब हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट से कोई सॉफ्टवेयर या फाइल डाउनलोड करते हैं तो हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं।

Window Difender Kya Hai

अब समस्या हमारे सामने सबसे बड़ी यह आती है कि हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस के आने से कैसे बचा सकते हैं। आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है आप केवल इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि आप पैसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में फ्री एंटीवायरस  यूज करके वायरस को आने से कैसे रोक सकते हैं।

अगर आप भी अपने कंप्यूटर लैपटॉप को वायरस से बचाना चाहते हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको आज एक ऐसे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को वायरस से सुरक्षित बचा सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यह  एंटीवायरस बिल्कुल फ्री है।

जी हां दोस्तों हम जिस एंटीवायरस की बात करने जा रहे हैं एंटीवायरस का नाम है विंडो डिफेंडर। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि विंडो डिफेंडर क्या है और विंडो डिफेंडर को कैसे एक्टिवेट करें।

Window Difender Kya Hai विंडो डिफेंडर क्या है

विंडो डिफेंडर माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लांच किया गया एक सॉफ्टवेयर है। जिसकी मदद से हम अपने कंप्यूटर को आने वाले वायरस से बचा सकते हैं।  एक फ्री सॉफ्टवेयर है। जब आप इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लेते हैं तो इसके बाद आप अपने कंप्यूटर में आने वाले किसी भी malware,  Virus  से बच सकते हैं।

क्योंकि विंडो डिफेंडर एक माइक्रोसॉफ्ट का खुद का प्रोडक्ट है तो आप इस सॉफ्टवेयर पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। अगर आपने इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर लैपटॉप पर इंस्टॉल कर लिया है तो इसके बाद जैसे ही आप कोई फाइल यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं। और अगर उस सॉफ्टवेयर या फाइल में कोई भी वायरस होगा तो यह एंटीवायरस आपको तुरंत अलर्ट कर देगा। और आपको यह भी बताएगा कि यह फाइल यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर के लिए हार्मफुल है।

विंडो डिफेंडर आपको रियल टाइम प्रोटेक्शन भी प्रोवाइड करता है। जिसके कारण आपके कंप्यूटर लैपटॉप में कोई भी वायरस प्रवेश नहीं कर सकता है। यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में पहले से ही मौजूद होता है। आपको  इस सॉफ्टवेयर को केवल एक्टिवेट करने की जरूरत होती है ।

Window Difender को एक्टिवेट कैसे करें

विंडोज डिफेंडर को एक्टिवेट करने से पहले आपको एक बात का ध्यान देना है। अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में पहले से कोई एंटीवायरस इंस्टॉल है तो सबसे पहले आप उस एंटीवायरस को रिमूव  कर दें । इसके बाद ही आप विंडो डिफेंडर को एक्टिवेट करें।

आइए अब हम आपको step2step बताते हैं कि आप कैसे विंडोज डिफेंडर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

  •  सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कंट्रोल पैनल को ओपन करना है।
  •  जैसे ही आप अपने कंट्रोल पैनल को ओपन करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे फीचर्स ऑप्शन ओपन हो जाएंगे।
  •  आपको इन सारे फीचर्स में से एक फीचर्स विंडो डिफेंडर का दिखेगा।  अब आपको विंडोज डिफेंडर ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  जैसे ही आप विंडोज डिफेंडर को ओपन करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी। वहां पर आपको एक लाल रंग का कंप्यूटर दिखाई देगा जिसमें आपको क्रॉस का बटन लगा होगा। क्रॉस बटन का मतलब होता है कि आपका कंप्यूटर लैपटॉप अभी रिस्क में है।
  •  उसके नीचे आपको Turn On का बटन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।  और अगर यह एंटीवायरस आपसे अपडेट मांग रहा हो तो आप तुरंत इसे अपडेट कर दें ।

Jio Number Call Detail कैसे निकाले

दोस्तों इस तरह से आप विंडो डिफेंडर को एक्टिवेट करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को वायरस से सिक्योर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Window Difender Kya Hai और विंडो डिफेंडर को एक्टिवेट कैसे करें इसके बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है।

अगर आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को वायरस से बचाना चाहते हैं तो आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में अभी तुरंत विंडो डिफेंडर सॉफ्टवेयर को एक्टिवेट कर ले। विंडोज डिफेंडर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बिल्कुल एक फ्री सॉफ्टवेयर है। और आपको रियल टाइम  प्रोटेक्शन की भी सुविधा देता है।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आंख मारे द्वारा बताए गए जानकारी से संतुष्ट होंगे और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं धन्यवाद।

Related Posts